विश्व कहानी वाचन दिवस 20 मार्च

wsd

 

प्रतेक वर्ष बहुत से कहानीवाचक 20 मार्च को कहानिवाचन के कार्यक्रम आयोजित करते हैं और उसके माध्यम से लोगों को कहानी वाचन कला से परिचित और मनोरंजन कराते हैं ।

इस वर्ष 20 मार्च, ‘विश्व कहानी वाचन  दिवस’ के अवसर पर, म्यूज़ियम थियेटर कंपनी के तत्वावधान में मास्टर स्टोरी टेलर  कमल प्रूथी (काबुलीवाला) द्वारा ऑक्सफोर्ड बुक स्टोर,  कनॉट प्लेस दिल्ली में शाम ६ बजे बच्चे -बड़े सभी कहानी प्रेमियों के लिए कहानिवाचन का आयोजन किया गया है । सभी कहानी साहित्य प्रेमी इस कार्यक्रम में शिरकत कर सकते हैं और कहानिवाचक कमल प्रूथी द्वारा हिंदुस्तानी और प्राची कालरा द्वारा अंग्रेजी में सुनाई जाने वाली कहानियों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं । जिसका एक साधारण शुल्क रखा गया है मात्र 250 रूपये।

विश्व कहानी वाचन दिवस :

‘विश्व कहानी वाचन दिवस’ मौखिक कहानी वाचन कला पर आधारित एक शानदार वैश्विक उत्सव है। जो प्रतिवर्ष 20 मार्च को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस  दिन अधिक से अधिक जितना संभव हो लोगों को कहानियां सुनाई जाती हैं और सुनाने का भी अवसर प्रदान किया जाता है। बिभिन्न स्थानों  पर भिन्न- भिन्न भाषाओं में ये महोत्सव मनाया जाता है।

प्रतिभागी एक- दुसरे से अपनी अपनी बातें आदान प्रदान करते हैं, अपने अनुभव एवं कहानियां भी एक दुसरे से बांटते हैं  तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संपर्क स्थापित करते हैं तथा  महत्वपूर्ण तथ्य कहानी वाचन दिवस के अवसर पर आयोजित उत्सव की वजह से  वाचकों को सबसे बड़ा लाभ है कि वे दूर रहते हुए  भी एक दुसरे के संपर्क में रहते हैं।

विश्व कहानी वाचन दिवस का इतिहास:

सर्वप्रथम स्वीडन में, ‘राष्ट्रीय कहानी वाचन दिवस’ मनाया जाता था। लगभग 1991 से 20  मार्च को “all barattares dag” [all storytellers day] के नाम से  स्वीडन में आयोजन होता था। स्वीडनवाशी लगातार  उत्सव को मनाते रहे धीरे- धीरे प्रसिद्धि मिली और 1997 में, कहानिवाचकों ने पर्थ और पश्चिमी आस्ट्रेलिया में पांच हफ़्तों का एक बड़ा आयोजन रखा,  जो की 20 मार्च से शुरू हुआ। 2002 में, ये आयोजन स्वीडन से निकालकर नार्वे ,डेनमार्क ,फ़िनलैंड और एस्टोनिया में मनाया जाने लगा। बाद में ,ये विचार कनाडा तथा अन्य राष्ट्रों तक पहुंच गया ,और फिर 2004 में , फ़्रांस ने भी इसको “jour mondial du conte”  नामक आयोजन से  अपनाया। ऐसे ही धीरे -धीरे इस  दिवस को मानाने वालों की  संख्या बढ़ती गयी, तब 2009 में, इस दिवस को “विश्व कहानी वाचन दिवस” के नाम से यूरोप ,एशिया ,अफ्रीका और अमेरिका ने भी अपना लिया और 20 मार्च “विश्व कहानी वाचन दिवस” के रूप में प्रसिद्ध हो गया।

म्यूज़ियम थियेटर कंपनी का अगला कार्यक्रम अगले सप्ताह २७ मार्च  “विश्व थियेटर दिवस” के उपलक्ष पर शाम ६ बजे लक्ष्मी नगर में होगा । अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें ९९१०८९४०४९ या वॉट्सएप्प करें ८८६१९०७३६२।